आपके आधार पर किसी और व्यक्ति ने सिम ले रखी है या नहीं ऐसे करे पता – TechnoGup.com

आपके आधार पर किसी और व्यक्ति ने सिम ले रखी है या नहीं ऐसे करे पता

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जिसका कई कार्यों में प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह उसी मात्रा में धोखाधड़ी और दुरुपयोग के लिए संक्षिप्त भी हो सकता है। दुखद है कि आधार कार्ड की माहिती का दुरुपयोग करके धोखाधड़ी करना बेहद सरल हो गया है।

एक आधार कार्ड से नकली SIM कार्ड प्राप्त किये जा सकते हैं। किसी आईडी के तहत नौ सिम कार्ड प्राप्त किए जा सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग किसी नकली SIM कार्ड के लिए किया जा रहा है, तो इसे तुरंत रिपोर्ट करना अत्यंत महत्वपूर्ण है

आप अपने आधार कार्ड से किसी और व्यक्ति ने सिम ले रखी है या नहीं ऐसे करे पता :-

  1. आधिकारिक पोर्टल tafcop.sancharsaathi.gov.in पर जाएं।
  2. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  3. एक OTP आपके मोबाइल पर भेजा जाएगा। इसे दर्ज करें।

एक आधार कार्ड पर खरीद सकते हैं कुल 18 सिम कार्ड

सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको पहले अपनी पहचान (KYC) प्रक्रिया पूरी करनी होती है । पिछले नियमों के अनुसार, आप एक आधार कार्ड पर केवल 9 सिम कार्ड खरीद सकते थे जो की TRAI ( भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ) ने इसे बढाकर 18 करदिया है हालांकि, कई बार धोखाधड़ी के मामले सामने आये हैं, जहां व्यक्तियों ने किसी दूसरे के आधार कार्ड का दुरुपयोग किया है, और उसके आधार कार्ड का उपयोग करके कोई अन्य व्यक्ति सिम उपयोग कर रहा हैं

इसके बाद, आपको आपके आधार कार्ड से जुड़े सभी सिम कार्डों की जानकारी मिलेगी। यदि आपको किसी बिना पहचान वाले सिम कार्ड की जानकारी मिलती है, जिसके बारे में आपको पता नहीं है, तो आप इसे तुरंत रिपोर्ट कर सकते हैं।

सरकार द्धारा इसकी जाँच की जाएगी और यदि प्रमाणित होता है तो संबंधित सिम कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा। यह जानकारी ध्यानपूर्वक जाँच करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है।

Views: 2

Leave a Comment